johnny depp biography wikipedia in hindi

funcky

Johnny Depp Biography In Hindi



overview  

हेलो दोस्तो worldtechfit मैं आपका स्वागत है आज इस पोस्ट में हम जॉनी डेप  की बायोग्राफी हिंदी पढ़ेंगे और जानेंगे कि जॉनी डेप  कौन है इनकी सफलता का क्या राज है ?

Born     

June 9, 1963 (age 58)

John Christopher Depp II

Owensboro, Kentucky, U.S.

 

 

Occupation        

 

 

Actorproducermusician

Years active       

1984–present

Spouse(s)           

Lori Allison

 

Amber Heard

Partner(s)          

Sherilyn Fenn

 

Winona Ryder

 

Kate Moss

 

 

Children               2, including Lily-Rose

 

 

कोन है जॉनी डेप ?

जॉनी डेप ओवेन्सबोरो में 9 जून, 1963 में पैदा हुए थे,केंटकी, वे वेटर के तौर पर काम करने वाली बेट्टी सू पामेर (पूर्व-नाम वेल्स) और सिविल इंजीनियर जॉनी डेप क्रिस्टोफर डेप सीनियर के बेटे हैं।और बता दे एक अमेरिकी अभिनेता और संगीतकार है जिन्हें विभिन्न नाटकीय और काल्पनिक फिल्मों मैं लीक से हटकर सनकी किरदारों वाली भूमिका निभाने के लिए जाना जाता है और यह काफी बेहतरीन कलाकार हैं हाल ही में फिल्मों में मुख्य भूमिका के लिए गोल्डन ग्लोब पुरस्कार और स्क्रीन एक्टर्स पुरस्कार भी जीत चुके हैं उनका एक भाई डेनियल है जो उपन्यासकार है और दो बहने हैं कृष्टि जो पर्सनल मैनेजर है और दूसरी बहन डेवी है


आपको बता दें एक बच्चे के रूप में जॉनी डेप कुछ नहीं था क्योंकि उनकी मां ने 4 बच्चों को खिलाने के लिए एक सस्ते कैफ़े मैं दिन बिताया अभिनेता के पिता अपने खाली समय में पीने के लिए पसंद करते थे फिर डांटते और  छोटे से जॉनी अपने दादा जी के साथ समय बिताया था जब वह मर गए तो वह लंबे समय तक ठीक नहीं हो सके अपने मन की बात मन में रखने से नकारात्मक प्रभाव पड़ा अपने दादा की मृत्यु के बाद जॉनी डेप्प के परिवार ने  फ्लोरिडा मैं स्थानांतरित कर दिया और कुछ अवांछित घटनाओं की एक श्रंखला के कारण 12 वर्ष के लड़के ने धूम्रपान और शराब पीना शुरू कर दिया 

जॉनी डेप ने ऐसा क्यों किया...?

2008 में बोस्टन ग्लोब से बात करते हुए डेप ने कहा था, 'मैं कभी नहीं चाहता था कि लोग मुझे देखें।' उन्होंने एक और इंटरव्यू में कहा था, 'मैंने खुद को ज़हर देने में सालों बिताए, लेकिन अंत में मैंने एक महत्वपूर्ण निर्णय लेने का फैसला किया। क्या मैं बेवकूफ बने रहना चाहता हूं या क्या मैं बेवकूफी से बाहर आना चाहता हूं? रुकना सबसे अच्छा फैसला था। अब मैं पीछे मुड़कर देखता हूं, तो सोचता हूं क्यों? मैंने ऐसा क्यों किया?'

हालांकि जॉनी कहते हैं कि उन्होंने मजे या आनंद के लिए कभी भी ऐसा नहीं किया। ऐसा नहीं है कि शराब उनकी प्रेरणा थी या फिर मनोरंजन के लिए वह नशा कर रहे थे। प्लेबॉय से बात करते हुए जॉनी ने कहा कि उन्होंने शराब का दुरुपयोग किया। मैं चीजों को महसूस नहीं करने की कोशिश कर रहा था, और यह काफी हास्यास्पद बात है।

Johnny Depp कैरियर के निर्देशन की शुरुआत

1986 में वे ओलिवर स्टोन की फिल्म प्लाटून में वियतनामी भाषी एक छोटी सी भूमिका निभाई थी। 1990 में उन्होंने टिम बर्टन की फिल्म एडवर्ड सिजरहैंड्स में विचित्र चरित्र वाले प्रमुख किरदार को निभाया था । इस फिल्म की कामयाबी के बाद बर्टन के साथ उनका लंबे समय तक के साथ की शुरुआत हुई।

लेखक हंटर एस थॉम्पसन के लंबे समय के दोस्त और प्रशंसक रहे डेप ने 1998 में थॉम्पसन के एक संस्करण (राऊल ड्यूक नाम से) फीयर एंड लोदिंग इन लास वेगास में काम किया, यह फिल्म इसी नाम से लेखक की आत्मकथा पर आधारित थी।

Johnny Depp Awards & Achievements.

डेप द्वारा जीते गए पुरस्कारों में शामिल हैं, लंदन फिल्म क्रिटिक्स सर्कल (1996), रशियन गिल्ड ऑफ फिल्म क्रिटिक्स (1998), स्क्रीन एक्टर्स गिल्ड अवार्ड्स (2004) और सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का गोल्डन ग्लोब का सम्मान.

2008 में एमटीवी मूवी अवार्ड्स में उन्हें स्वीनी टोड के किरदार के लिए सर्वश्रेष्ठ खलनायकऔर जैक स्पैरो के लिए सर्वश्रेष्ट हास्य प्रदर्शन का पुरस्कार मिला. डेप एकेडेमी अवार्ड्स के लिए तीन बार नामांकित हो चुके हैं,

2004 हैपिली एवर आफ्टर समुंदर के लुटेरे: द कर्स ऑफ़ द ब्लैक पर्ल, 2005 में फाइंडिंग नेवरलैंड और 2008 में स्वीनी टोड: द डेमन बार्बर ऑफ फ्लीट स्ट्रीट के लिए नामांकन मिला. डेप को पहला गोल्डन ग्लोब अवार्ड 2008 में स्वीनी टोड के किरदार के लिए मिला।

Conclusion

मैं आशा करता हूं की जॉनी डेप बायोग्राफी इन हिंदी यह पोस्ट आपको पसंद आई होगी और अगर आपको यह पोस्ट पसंद आई है तो अपने दोस्तों को भी इस पोस्ट को शेयर करें मैं ऐसी तरह की अधिक से अधिक पोस्ट और कहानियां प्रकाशित करता रहूंगा और आप को प्रेरित करने के लिए मैं रोज पोस्ट डालता रहता हूं यदि इस पोस्ट में कोई भी त्रुटि हो तो कृपया में कमेंट करके अवश्य बताएं धन्यवाद

Tags

Post a Comment

0Comments
Post a Comment (0)